chilli chicken

लाजवाब चिली चिकन बनाने का सबसे आसान तरीका। ( Chili chicken bnaane ka sabse aasan tarika )

हम सभी लोग घर में हमेशा कुछ ना कुछ अलग बनाने की कोशिश करते रहते हैं और कुछ तो ऐसी रेसपी होती हैं जिनको हम लोग घर पर बहुत कम ही बनाते हैं उसको हम लोग ज्यादातर बाजार में जाकर खाना पसंद करते हैं। ( Chili chicken )

या फिर किसी होटल या रेस्टोरेंट में जाकर लेकिन आज हम आपको जिस रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं वह रेसिपी आप कभी भी अपने घर में बहुत जल्द बना कर खा सकते हैं।

अगर कभी भी आपके घर पर मेहमान या फिर किसी भी तरह की पार्टी हो तब भी आप इस रेसिपी को बनाकर अपने मेहमानों का दिल खुश कर सकते हैं।

आज हम आपको चिली चिकन के बारे में बताने जा रहे हैं कि इस को हम किस तरह से बहुत जल्दी और आसानी से लाजवाब तथा स्वादिष्ट बना सकते हैं।

चिली चिकन जो कि एक नॉन वेज खाना है इसे लोग बहुत ज्यादा खाते हैं जो की रोटी, रुमाली रोटी,नान तथा चावल के साथ बहुत आराम से खा  सकते है,कभी भी अगर आपके घर पर कोई मेहमान आ जाए, आप अगर सोच रहे हो कि क्या जल्द से जल्द बना सके तब चिली चिकन बना दें।

जिससे की आपके मेहमान भी खुश हो जाएंगे और आपकी एक अच्छी स्वादिष्ट रेसिपी भी बन जाएगी, चिली चिकन बनाने के लिए लगभग 20 मिनट का समय चाहिए।

अगर आपके पास सामग्री तैयार हो,तो हम आपको बता रहे हैं तीन चार सदस्यों के लिए चिली चिकन बनाने के लिए आप को कितनी कितनी मात्रा में क्या-क्या सामान चाहिए।

Chili chicken
Chili chicken

Ingredients

ढाई सौ ग्राम बोनलेस चिकन।

4 टीस्पून कॉर्नफ्लोर।

5 हरी मिर्च बारीक कटी हुई।

4 बड़े चम्मच सोया सॉस।

दो बड़े चम्मच टमैटो सॉस।

4 प्याज बारीक कटा हुआ।

6 लहसुन की कलियां ।

एक छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर।

दो शिमला मिर्च बारीक कटे हुए ।

एक बड़ा चम्मच बारीक कटा हुआ अदरक।

4 बड़े चम्मच तेल और नमक स्वादानुसार।

चिली चिकन बनाने की विधि  ( chilli chicken bnane ki vidhi)

सबसे पहले आप सारे चिकन को एक साथ इकट्ठा कर ले और उनको अच्छे से धो लें ध्यान रखें सारे चिकन के पीस बोनलेस होने चाहिए।

अब सभी चिकन के पीस को अच्छे से धो लीजिए उसके बाद आप उस पर लहसुन तथा अदरक का पेस्ट लगा दीजिए।

लहसुन और अदरक का पेस्ट अच्छे से सभी पीस पर लगा दें कोई भी सिरा उसका खाली ना रह जाए इस बात का ध्यान रखे।

उसके बाद उसको एक बर्तन के अंदर ढक कर रख दें थोड़ी देर बाद जब पेस्ट थोड़ा सा सूख जाए तो सभी चिकन के पीस  को बाहर निकाल ले।

उसके बाद गैस जला ले उस पर एक पेन रखे उसके अंदर तेल डालें और तेल को थोड़ा ज्यादा गर्म होने के बाद उसके अंदर से सभी पीस तल ले और ध्यान रखें कोई भी पीस ज्यादा जलने ना पाए।

आप सभी टुकड़ों को फ्राई करके बाहर निकाल ले।

अब आप एक पैन और गैस जला के रखे उसके अंदर थोड़ा सा तेल डालें उसके अंदर बारीक कटे हुए प्याज को डालें और उसको थोड़ा हल्का ब्राउन होने तक भूनते रहें अब इसके अंदर कटी हुई बारीक शिमला मिर्ची डाल दें और उसको भी उसी के साथ हल्का ब्राउन होने तक पकने दे  साथ में अब मिर्ची डाल दें और बाकी मसाले भी इसके अंदर डाल दें ताकि सब का मिश्रण अच्छे से हो जाए।

और सब को दो-चार मिनट तक अच्छी तरह पकने दे, जब मसालो की खुशबू आने लगे उसके बाद उसके अंदर सोया सॉस डाल दे और जो साथ में चिकन के पीस थे उसको भी उसके अंदर डाल दें ताकि सभी मसाले और सभी पीस एक दूसरे के साथ पक जाए और वह एक दूसरे के साथ मिक्स हो जाएं।

अब उसके अंदर 2 कप पानी डाल दें पानी डालने के बाद उसे 5 से 8 मिनट तक ढककर रख दे ताकि वह अच्छे से पक जाए। आपका चिली चिकन तैयार है अब आप इसे किसी भी रोटी,नान या रुमाली रोटी के साथ अपने मेहमानों को सर्व कर सकते हैं और खा सकते हैं ये बहुत ज्यादा लाजवाब और स्वादिष्ट होगा।

Leave a Comment