ग्रीन टी के कुछ अद्धभुत फायदे (Green tea ke kuch adhbhut fayde)

आजकल की युवा पीढ़ी पतले होने के लिए ना जाने कौन कौन से नुस्खे अपनाती है। ऐसे में वह ग्रीन टी का बहुत इस्तेमाल करती है। जिसमें एंटीआक्सीडेंट असाइनमेंट के उपयोग से ग्रीन टी बनाया जाता है। इसका इस्तेमाल करके ग्रीन टी बनाई जाती है। आजकल ग्रीन टी पूरी दुनिया में बहुत लोकप्रिय होता जा रहा है। क्योंकि इससे स्वास्थ्य को बहुत सारे लाभ मिलते हैं और इससे लोगों की त्वचा मैं भी निखार आता है। आज हम आपको बताएंगे कि ग्रीन टी पीने के क्या फायदे होते हैं।

ग्रीन टी के फायदे ( green tea ke fayde )


1.वजन कम करने के लिए: आजकल की युवा पीढ़ी को जंक फूड बहुत पसंद है और उसके साथ साथ उन को तला हुआ भोजन भी बहुत अच्छा लगता है। जिसकी वजह से उनको बहुत सारी बीमारियां घेर लेती हैं जैसे कि मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, मोटापा, आदि। अगर आप इन सब बीमारियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको ग्रीन टी का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे हमारे शरीर में पॉलीफेनॉल वसा वाले ऑक्सीकरण का स्तर जो बन जाता है उसे ग्रीन टी कैलोरी के रूप में तब्दील कर के बर्न कर देती है जिससे हमारा शरीर स्लिम हो जाता है।

2. मधुमेह के लिए:जिन लोगों को मधुमेह की शिकायत है उन्हें भी ग्रीन टी जरूर पीना चाहिए। क्योंकि ग्रीन टी शरीर में मौजूद एंटीआक्सीडेंट अल्फा और ग्लूकोज नाम के जो एंजाइम है। उनको रुकते हैं और ग्रीन टी पीने से वह उन ग्लूकोस को सहनशीलता को बेहतर बनाने में काफी मददगार साबित होती है।

3. कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए:ग्रीन टी शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है। रोजाना ग्रीन टी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल की समस्या से आपको निजात मिल सकता है।

4. दांतों के लिए:अगर आप रोजाना ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो कैटिचिन बैक्टीरिया जो आपके शरीर के अंदर मौजूद है उनको ग्रीन टी मार देता है। जिसकी वजह से आपको संक्रमण होने से बचाव मिल जाता है। साथ ही में ग्रीन टी मुंह में जीवाणु और वायरस से आपके मुंह में से आने वाली बदबू से छुटकारा दिलाता है।

5. सुंदर त्वचा के लिए: ग्रीन टी के अंदर एंटीआक्सीडेंट को समृद्ध करने की ताकत है। जिसकी वजह से आपके त्वचा को सुंदरता मिलती है और झुर्रियां और बुढ़ापे जैसे समस्या से आपको जूझना नहीं पड़ता है।

6. तनाव और अवसाद से राहत:आपको विश्वास नहीं होगा परंतु यह बात सच है जो लोग ग्रीन टी पीते हैं वह लोग ज्यादातर खुशमिजाज रहते हैं। हमेशा तनाव मुक्त रहते हैं। और उन्हें अवसाद से भी राहत मिलता है।

7. कैंसर के लिए:जैसा कि मैंने आपको ऊपर भी बताया है कि ग्रीन टी के अंदर शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट मौजूद है। जिसकी वजह से सबसे बड़ी बीमारी यानी कि कैंसर की बीमारी से भी आपको राहत दिलाता है।

इसी वजह से ग्रीन टी को स्वस्थ के लिए सबसे लाभदायक बताया गया है।

Leave a Comment