कीवी खाने के क्या फायदे हो सकते है ( Kiwi khane ke kya faide ho skte hai )

कीवी फ्रूट सबसे महंगा फल भी माना जाता है। और उसका बेहतरीन हरा रंग और उसके लाजवाब स्वाद के कारण लोग उसे खाना भी बहुत पसंद करते हैं।।आज हम आपको कीवी से होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे और कुछ ऐसी चीजें भी बताएंगे जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। ( Kiwi ke fayde )

Kiwi ke fayde

Kiwi ke fayde
Kiwi ke fayde

किवी फ्रूट के स्वास्थ्य लाभ ( kiwi fruit ke swasthya labh)

1. एंजाइम्स द्वारा पाचन क्रिया में सुधार

किवी फ्रूट के अंदर आपको एक्टिनिडेन, मिलेगा जिसे प्रोटीन घोलने वाला एंजाइम भी कहा जाता है। इसे भोजन आसानी से पच जाता है।

2. ब्लड प्रेशर नियंत्रण

किवी के अंदर पोटैशियम का उच्च स्तर पाया जाता है। जिसे इलेक्ट्रोलाइट्सको को ये संतुलित करता है। औए यह सोडियम के उलट काम करके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है।

3. डीएनए को क्षति से बचाए

किवी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होता है जिसकी वजह से ये डीएनए कोशिका को खराब होने से बचाता है। जो लोग इसका सेवा। करते है उनको केंसर का भी खतरा कम होता है।

4. इम्यूनिटी बढ़ाए
कीवी के अंदर एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर देता है।

5. वज़न घटाने में मददगार
अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो आपको कीवी जरूर खाना चाहिए। क्योंकि इसे खाने से ताकत मिलती है और इससे शरीर में किसी भी भाग में चर्बी जमा नहीं जमती है।

6. पाचन क्रिया सुधारे
कीवी फल के अंदर पाचन क्रिया सुधारने की भी शक्ति होती है। क्योंकि इसके अंदर प्रचुर मात्रा में रेशे पाए जाते हैं। जिसकी वजह से कीवी खाने वाले व्यक्ति को कब्ज और आंत संबंधी कोई भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।

7. टॉक्सिंस ख़त्म करे
अगर आपको टॉक्सिंस की समस्या है तो आपको कीवी जरूर खानी चाहिए क्योंकि यह फर्जी फाइबर आंत से टॉक्सिंस को बाहर निकाल देता है।

8. दिल की बीमारियों से बचाव
जिनके अंदर ब्लड क्लॉटिंग कम होता है उन्हें दिन में दो से तीन कीवी जरूर खानी चाहिए। इससे ब्लड क्लॉटिंग 18 प्रतिशत बढ़ जाता है। ब्लड क्लॉटिंग कम होने की वजह से आंख में जलन और ब्लीडिंग की समस्या बनी रहती है। इसीलिए कीवी का फल जरूर खाना चाहिए। क्योंकि इसके अंदर एंटीक प्लास्टिक के गुण मौजूद होते हैं। इसे कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। और यह स्वास्थ्य के लिए तो पूरी तरह से लाभदायक है।

9. डायबेटिक मरीज़ के लिए उत्तम
जो मधुमेह के रोगी हैं उन लोगों को भी कीवी का फल जरूर खाना चाहिए क्योंकि इससे ब्लड शुगर बिल्कुल भी नहीं बढ़ता है और यह स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित भी है।

10. आंखों की रोशनी बढ़ाए
अगर आपकी आंखों की रोशनी कमजोर है या फिर जो लोग बुजुर्ग है । उन लोगों को भी कीवी खानी चाहिए। क्योंकि इससे मैकुलर डीजेनेरेशन 30% कम हो जाता है और लूटीन और ज़ियाज़ैंथिन कीवी में मौजूद होने की वजह से जिन लोगों को आंखों का रोग होता है आंखों की रोशनी कम से कम होती है वह ठीक हो जाती है।

11 त्वचा की रक्षा
कीवी के अंदर त्वचा को सुरक्षित करने वाले एंटीआक्सीडेंट होते हैं। जिसकी वजह से त्वचा के बाहरी परत को रक्षा मिलती है और त्वचा संबंधी बीमारियां भी कम हो जाती है।

12. लाजवाब स्वाद
इस फल का स्वाद बहुत ही लाजवाब होता है। इसलिए इस फल को बड़े बूढ़े और बच्चे सब को खाना चाहिए। इससे पूरी तरह से न्यूट्रिशन शरीर को मिलता है जिसकी वजह से शरीर हमारा स्वास्थ्य और सुरक्षित रहता है।

 

error: Content is protected !!