क्या है प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना – कैसे पाये रोजगार जानिये
Kya hai Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana kaise paayen rojgaar jaaniye

आज हम आपको इस आर्टिकल में प्रधानमंत्री के द्वारा रोजगार को बढ़ाने के लिए और बेरोजगारी को खत्म करने के लिए जो योजना बनाई गई है। ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) उसके बारे में बताएंगे और आप को यह भी बताया जाएगा कि इस योजना का फायदा आप कैसे उठाएं और कैसे रोजगार हासिल करें।

देश के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए और बेरोजगारी को जड़ से खत्म करने के लिए प्रधानमंत्री जी ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना या राष्ट्रीय कौशल विकास योजना लेकर आए हैं।

सबसे पहले प्रधानमंत्री मोदी जी ने इस योजना को लाने के लिए नीति आयोग से मीटिंग की थी। उसके बाद स्किल डेवलपमेंट मिशन के चलते उन्होंने इस योजना का नाम कौशल विकास योजना रखा। साथ ही में उन्होंने यह बताया कि हमारा देश दुनिया का सबसे अधिक युवा शक्ति वाला देश माना जाता है। जिसकी वजह से देश को एक ताकत मिलती है।

देश की गरीबी को अगर हटाना है तो यह योजना बहुत काम आएगी और इसका एक विशेष योगदान भी रहेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मानना है कि अगर हम देश को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो दुनिया की जितनी भी आवश्यकताएं हैं उसका एक मानचित्र बनाना चाहिए और उसके अनुसार ही हमें मानव संसाधन को तैयार करना चाहिए। जिससे कि देश की उन्नति तो होगी ही और देश का भविष्य उज्जवल होगा।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का उद्देश्य -( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ka udyeshya)

· इस योजना के चलते पहले साल 2400000 वर्कर्स को रोजगार मिलेगा। उसके बाद यह संख्या 2022 में बढ़कर 40.2 करोड़ हो जाएगी।

· इस कौशल विकास योजना का मुख्य उद्देश्य है कि भारत देश के जितने भी युवा वर्ग के लोग हैं। उन को एकत्रित किया जाए। उनकी अंदर जो भी टैलेंट है या जो भी कौशल है उसको एक नए तरीके से निखार आ जाए और बाद में उनकी योग्यता के अनुसार उन को रोजगार दिया जाए।

· राष्ट्रीय कौशल विकास योजना में ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ सकें। इसी वजह से इस योजना के चलते लोन की सुविधा भी दी जाएगी ताकि इस दिशा में जो भी कार्य चल रहा है उसे सुचारु रुप से और सही ढंग से चल सके।

प्रधानमंत्री जी ने कहा कि देश की जनसंख्या में 65 % युवा हैं जिनकी उम्र 35 से कम हैं यदि इन्हें समय पर रोजगार दिया जाए तो आसानी से देश उन्नति की ओर बढ़ सकता है। इस लिए राष्ट्रिय कौशल विकास योजना देश को उन्नतिशील बनाने हेतु लायी जा रही है।

पीएम नरेंद्र मोदी जी चाहते हैं कि जो लोग हायर एजुकेशन लेते हैं उसके बाद उन्हें रोजगार तो आसानी से मिल जाता है। परंतु इसके अलावा हमें ऐसे भी ट्रेनिंग की सुविधा दी जानी चाहिए जिससे कि उन्हें कोई खास जिसमें उनका कौशल हो वह निखर के बाहर आ सके। ऐसी ट्रेनिंग उन्हें मिले और इससे उन्हें रोजगार आसानी से मिल सकेगा और साथ ही में ऐसे में उन्हें कम मेहनत और ज्यादा तनखाह मिलेगी।

कैसे जुड़े प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से ?-( Kaise jude Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana se )

· अगर आप इस योजना के साथ जुड़ना चाहते हैं तो सरकार ने कई टेलीकॉम कंपनी को इस कार्य के साथ जोड़ रखा है।

· इस कंपनी का काम होता है कि वह SMS के द्वारा इस योजना को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सके।

·जब यह SMS किसी के पास जाएगा तो नीचे टोल फ्री नंबर भी दिया जाएगा। अगर किसी को यह योजना अच्छे से समझ में नहीं आ रही है या फिर कोई समस्या आ रही है तो वह उस टोल फ्री नंबर पर सिर्फ मिस कॉल देगा और उन्हें वापस कॉल आएगी।

· आपके मिस कॉल देने के बाद ऑटोमेटिक कॉल आती है तो वहां आप उसी समय आई वी आर सुविधा से जुड़ जाते हैं।

· उसके बाद कैंडिडेट से उसकी जानकारी मांगी जाएगी। आवश्यकता अनुसार जो भी जानकारी उसे मांगी जाती है वह उस को निर्देश अनुसार भर के भेजेंगे और वह ऑटोमैटिक उस टेलीकॉम कंपनी के सिस्टम में सेव हो जाएगी।

· जैसे ही यह जानकारी सिस्टम में जुड़ जाती है उसके बाद जिसने भी इस योजना के लिए आवेदन किया है। उस आवेदनकर्ता को उसी के क्षेत्र में या उसके आसपास के कोई भी ट्रेनिंग सेंटर में भेजा जाएगा और उसको वहां से बाकी की जानकारी और बाकी का प्रोसेसर पता चलेगा।

इस योजना में अकेले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही नहीं जुड़े हैं। बल्कि इस योजना में उनका साथ दिया है सुरेश प्रभु, स्मृति ईरानी, अरुण जेटली, मनोहर परिकर जैसे बहुत बड़े-बड़े नाम उनके साथ इस योजना में जुड़े हैं। इस योजना का सिर्फ एक ही उद्देश्य है कि भारत देश से बेरोजगारी को जड़ से खत्म किया जाए और रोजगार लाया जाए। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को काम मिल सके और वह अपने भविष्य को उज्जवल बना सके। क्योंकि उज्जवल भविष्य जिस देश में होगा वह देश हमेशा ऊंचाइयों को छू लेगा।

error: Content is protected !!