प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana )

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 जून 2015 को प्रधानमंत्री आवास योजना की घोषणा की थी। उनका मानना यह था कि न्यू इंडिया की तरफ यह पहला कदम होगा। उन्होंने कहा कि अगर हम ईमानदारी से इस देश को आगे ले कर जाए तो 2022 तक हम न्यू इंडिया को देख सकते हैं। यह कथन सुनने में तो वाकई में बहुत अच्छा लगता है, परंतु इसके सुचारु रुप से चलाने के लिए हमें बहुत सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है।

यह साल उन गरीबों के लिए खुशी का साल होगा। जिनके सपने अपने घर बनाने के थे। परंतु इस सपने को साकार करने के लिए उनके पास पैसा नहीं था। नववर्ष की पूर्व संध्या पर नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधन करते हुए इस आवास योजना का विस्तार किया। जिससे कि गरीब लोगों को संतुष्टि मिली। इस योजना के अंदर उन्होंने घर के लोन के ब्याज के अलावा घर का विस्तार बढ़ाने की योजना भी शामिल की। इस योजना की सबसे अच्छी बात यह रही है कि यह योजना सिर्फ शहरी लोगों के लिए नहीं बल्कि गरीब लोगों के लिए भी है।

आज भी गरीब लोगों के लिए अपना आवास बनाना किसी सपने से कम नहीं है। क्योंकि एक तो दिन बर दिन महंगाई बढ़ती जा रही है और जमीन और निर्माण इतने महंगे हो गए हैं कि इसके लिए वह सोच भी नहीं सकते। केंद्र सरकार ने गरीबों के इस सपने को पूरा करने के लिए यह योजना बनाई। इस पूरी योजना के अंदर दो चीज सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है एक तो है कि मकान प्राप्त करने के लिए आपकी क्या योग्यता होनी चाहिए और इस मकान के लिए जो लोन दिया जाएगा आप उसको किस तरह से पूरा कर सकते हैं।

 Pradhan Mantri Awas Yojana
Pradhan Mantri Awas Yojana

प्रधानमंत्री की घोषणा के मुख्य बिन्दु  ( Pradhan Mantri Awas Yojana bindu )

सबसे पहले जो लोग शहर में मकान बनाना चाहते हैं उनको 900000 रुपए खर्च के रुप में दिए जाएंगे और 4% ब्याज की छूट मिलेगी और जो लोग 12 लाख तक का लोन लेते हैं, उन को 3% की छूट मिलेगी। जो लोग गांव में अपना घर बनाना चाहते हैं उसमें 33% का इजाफा किया जाएगा। इस से 33% ज्यादा लोगों को इस योजना में शामिल किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री ने होम लोन पर ब्याज दरों को घटाने की घोषणा करते हुए कहा कि हम चाहते हैं कि इस योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिले। उन्होंने कहा कि जो लोग गांव में रहते हैं और अपना बने हुए मकान को और बढ़ाना चाहते हैं या फिर अपने मकान की मरम्मत करवाना चाहते हैं उनको 200000 रूपय दिया जाएगा और 3% व्याज छूट मिलेगी।

क्या हैं प्रधानमंत्री आवास योजना  ( Pradhan Mantri Awas Yojana kya hai )

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है असल में जो गरीब घर बनाने का सपना देखते हैं उनको इस योजना में शामिल किया जा रहा है। यह योजना 25 जून 2015 को शुरु हुई थी। इस योजना के चलते सस्ती दरों पर घरों का निर्माण करके गरीब लोगों के सपनों को पूरा किया जाएगा। इस योजना के चलते 2022 तक सरकार दो करोड़ से भी ज्यादा लोगों को रहने के लिए मकान दे सकेगी। प्रधानमंत्री की घोषणा होने के बाद इस मुकाम पर पहुंचने के लिए 33% का इजाफा भी किया जा चुका है।

कैसे करें प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए आवेदन ( kaise kare pradhanmantri awas yojna shehar ke liye awaden )

अब बात आती है शहर के लोगों के लिए की योजना क्या है। जो लोग अपने मकान शहरी क्षेत्र में बनवाना चाहते हैं या फिर शहरी क्षेत्रों में रहते हुए अपना मकान बनवाना चाहते हैं वह भी इस योजना में शामिल हो सकते हैं। पर ध्यान देने वाली बात यह है कि यह योजना सिर्फ गरीब वर्ग के लोगों के लिए है ना कि अमीर वर्ग के लोगों के लिए। दूसरे वर्ग के लोग इसमें आवेदन पत्र नहीं कर सकते हैं।

कैसे करें ऑनलाइन आवेदन? ( kaise kare online awaden )

इस योजना को प्राप्त करने के लिए केंद्र सरकार ने ऑनलाइन आवेदन भरने की भी व्यवस्था कर रखी है। ताकि जो लोग दूर रहते हैं वह घर बैठकर ऑनलाइन ही इसका उपयोग कर सकें और उनका इससे समय बचेगा और तनाव से भी मुक्त रहेंगे। साथ ही में सरकारी दफ्तरों के चक्कर भी उन्हें नहीं काटने पड़ेंगे। आइए जानते हैं कि इस आवेदन पत्र को कैसे भरा जाएगा। सबसे पहले इस आवेदन को भरने के लिए आपको ऑनलाइन
http://pmaymis.gov.in/ इस पेज पर जाना है। उसके बाद होमपेज पर मेंन्यू बार बना होगा उस पर दाएं हाथ पर सिटीजन असेसमेंट विकल्प होगा। उस पर क्लिक करना है जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपको पांच विकल्प पर दिखाई देंगे जिसमें से आपको
For slum dwellers या  Benefit under other 3 components इन दोनों ऑप्शन में से एक ऑप्शन पर क्लिक करना है। जिसमें आपकी जरूरत है पहला ऑप्शन उन लोगों के लिए है जो लोग शहरों में रह रहे हैं परंतु उनके पास अपने मकान नहीं है और वह झुग्गियों में रहते हैं। दूसरा ऑप्शन उन लोगों के लिए है जो शहरों में रह रहे हैं परंतु आमदन की वजह से अपना मकान नहीं बना पा रहे हैं। कहने का भाव है कि उनकी आमदनी कम होने की वजह से वो अपना मकान नहीं बना पा रहे हैं। आपको जो भी विकल्प सही लगे आप उस पर क्लिक करेंगे। उसके बाद एक नया पेज ओपन होगा उसमें आप अपना आधार नंबर डालेंगे। उसके बाद दूसरा पेज खुलेगा उसमें वह सब जानकारी मांगी जाएगी जो आपने आधार नंबर डाला था और उस आधार कार्ड पर जो जो जानकारी है वह जानकारी आपको उसमें डालनी है। उसके अलावा कुछ और जानकारी भी मांगी जाएगी। वह सब उस में डालकर फॉर्म को सबमिट करना है। फॉर्म आपका सुरक्षित रहे इसके लिए वहां पर आपसे कैप्चा भरने को कहा जाएगा। आप कैप्चा भरेंगे उसके बाद फॉर्म सबमिट करिए। जैसे ही आप फॉर्म सबमिट करेंगे आपके सामने एक एप्लीकेशन नंबर जनरेट हो जाएगा। आप उसे किसी ऐसे जगह पर नोट करें। जहां की जरूरत पड़ने पर वह आपको आसानी से मिल जाए। क्योंकि यही नंबर भविष्य में आपकी फाइल कहां है उसको ट्रेस करने में काम आएगा। अगर आपको लगता है कि आपने कोई जानकारी फॉर्म में गलत भर दी है और आप उसको सही करना चाहते हैं तो आप उस को एडिट करके उस समय सही भी कर सकते हैं। अंत में आपको लास्ट विकल्प ट्रैक्टर असेसमेंट स्टेटस पर जाना है जैसे ही वह विंडो खुलेगी। आपको उसमें एप्लीकेशन नंबर डालना है और उसे सबमिट करना है।

कैसे करें प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए आवेदन? ( Pradhan mantri awas yojana ke liye gramin log kaise apply kare )

प्रधानमंत्री आवास योजना उन लोगों के लिए बनाया गया है जो ग्रामीण गांव के लोग हैं। उनको इस योजना के अंदर मकान बनाने की ट्रेनिंग भी दी जाती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए जो लोग गांव में रहते हैं लाजमी सी बात है उनके पास कंप्यूटर की सुविधा बहुत ही कम होगी। इसलिए भारत सरकार ने उनकी इस समस्या का भी हल निकाला। उन्होंने मोबाइल बेस्ड ऐप बनाया है। जिससे आप अपने स्मार्ट फोन के सहायता से ही आपको लॉगिन कर सकते हैं और उसी क्रिएट कर सकते हैं। इस ऐप के अंदर आवास ऐप नाम दिया होगा जिसे आप गूगल के प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड होते ही मोबाइल नंबर की सहायता से इसे लॉगिन करें उसके बाद आप के मोबाइल नंबर पर लॉगिन करते ही ओटीपी आएगा। जिस को वन टाइम पासवर्ड भी कहते हैं। उसे डालिए और उसके बाद लोगिन करिए उसके बाद जो भी जानकारियां वहां पर मांगी जा रही है वह सब आवश्यक जानकारियां भरिए और उसे सबमिट कर दीजिए। जो लोग इस आवास योजना का फायदा उठाना चाहते हैं वह इस ऐप में अपने घर की स्थिति वाला फोटो भी अपलोड कर सकते हैं और उनको कितनी किश्त मिलने वाली है वह भी ऑनलाइन देख सकते हैं।।और इसी तरह से वह इस योजना को मॉनिटर रिंग करने वाले अधिकारियों तक अपनी बात को बिना किसी मुश्किल से पहुंचा सकते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के चलते ग्रामीण को ₹70000 तक का लोन किस्तों में उपलब्ध कराया जाता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए योग्यता (  Pradhan Mantri Awas Yojana ke liye yogta )

इस योजना का लाभ निम्नवर्ग और निम्न मध्यम वर्ग दोनों को ध्यान में रखकर बनाई गई है इसीलिए अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ शर्ते बनाई गई। ताकि यह योजना का फायदा सिर्फ  जरूरतमंद लोगों को ही मिल सके। इस योजना का फायदा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और अल्प आय समूह वाले लोग ही उठा सकते हैं। और इसके अलावा वह लोग इसका फायदा उठा सकते हैं जिनकी सालाना तनखा 300000 से कम है। इसके अलावा अल्प आय समूह में वह परिवार भी शामिल होते हैं जिनकी सालाना तनखा 3 से 600000 के बीच हो। परंतु उसे अपनी तनखा को प्रूफ करने के लिए सरकारी दफ्तर के चक्कर ना काटने पड़े इसके लिए उसे अपनी आय से संबंधित हलफनामा दिखाना पड़ेगा। महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए यह योजना सबसे बेहतर है। इसमें एक शर्त और जोड़ी गई है जिस के हिसाब से आवेदन केवल परिवार की महिला के नाम से ही दिया जाएगा। जो भी इस योजना के लिए आवेदन करता है उसकी उम्र कम से कम 21 साल की और 55 से कम होनी चाहिए। इससे अगर आपकी उम्र कम या ज्यादा है तो वह व्यक्ति इस योजना का फायदा नहीं उठा पाएगा। अगर आप इन सभी शर्तों के नियमों का ध्यान रखते हैं और इसका पालन करते हैं और इसके अलावा अगर आपके परिवार के जितने भी लोग हैं उसमें से अगर किसी एक इंसान के नाम भी कोई पक्का मकान है। तो वह भी इस आवेदन के लिए याचिका नहीं कर सकता है।

error: Content is protected !!