pradhan-mantri-garib-kalyan-yojana-pmgky-hindi

प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना (pradhanmantri gareeb kalayan yojna (pmgky) hindi)

भारत सरकार आए दिन देश में गरीबों की हालत सुधारने के लिए कोई न कोई योजना बनाते ही रहती है। जैसा की हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने 500 और 1000 के नोट बंद किए थे। इस से लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। परंतु सबसे ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ा था काला धन वालों को, यह मुश्किल है कुछ ही दिन के लिए थी। परंतु जल्दी ही इसमें सुधार आ गया और काफी काला धन हमारे भारत में वापस आया। इसी तरह इस काले धन का इस्तेमाल करके सरकार कुछ गरीबों के लिए उनके सुधार के लिए कुछ कर सकती है। आज हम आपके पास प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना लेकर आए हैं।

प्रधानमन्त्री ग़रीब कल्याण योजना क्या है (pradhanmantri gareeb kalayan yojna kya hai)

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य गरीबी को जड़ से खत्म करना है। भारत को गरीबी से आजादी दिलाने के लिए गरीबों को इस योजना के चलते वर्क शाप दी जाती है और उन्हें बताया जाता है कि उनकी अंदर जो टैलेंट है। उससे वह कैसे कमाई कर सकते हैं। ताकि वह सक्षम हो कर अपने पैरों पर खड़े होकर अपने लिए धन एकत्रित कर सकें और अपनी जिंदगी को सुचारु रुप से चला सके।

प्रधानमन्त्री ग़रीब कल्याण योजना का उद्देश्य( pradhanmantri gareeb kalayan yojna ka udyeshya)

इस योजना के तहत गरीब लोगों को उनके गरीबी से छुटकारा दिलाने के लिए योजना शुरू की गई है। इस योजना के अंदर गरीबों को वर्क शॉप दी जाती है इस वर्क शॉप में जो भी गरीब जाता है ट्रेनिंग के लिए उसे उसके टैलेंट के हिसाब से ट्रेनिंग दी जाती है। ताकि वह कुछ सीख सके और उससे अपना व्यापार चालू कर सकें। ताकि उसकी गरीबी समाप्त हो सके और वह अपनी जिंदगी को सही रूप से चला सके। इस योजना की शुरुआत गुजरात से की गई थी। जो कि सफलता पूर्वक चल रहा है। इसके अलावा 22 जिलों में और इस योजना की शुरुआत हो चुकी है और परिणाम अच्छी आ रहे हैं। अब तक 500000 लोगों तक योजना पहुंचाई जा चुकी है।

प्रधानमन्त्री ग़रीब कल्याण योजना की विशेषताए (pradhanmantri gareeb kalayan yojna ki visheshataen)

यह योजना गरीबों के लिए शुरू की गई है ताकि उनका विकास हो सके। इसके चलते गरीबों को और आप लोगों को अलग तरह के वर्क शॉप दी जाती है। जो की पूरी तरह से मुफ्त में होती है। और उनको गरीबी से कैसे छुटकारा मिले और वह उनकी समस्याओं को सुलझा सके।

प्रधानमन्त्री ग़रीब कल्याण योजना के अंतर्गत कालाधन जमा करने हेतु आवेदन कैसे दें  (pradhanmantri gareeb kalayan yojna ka avaden kaise kare)

सबसे पहले किसने इस फॉर्म को भरा है। उसके आगे आपको अपने सारे टेक्स की राशि और जब तक उसने टैक्स नहीं भरा है। उसकी राशि भारतीय रिजर्व बैंक या फिर किसी भी सरकारी बैंक में दिखानी होगी। जब यह सारी राशि बैंक जमा कर लेगी। तो उसे अगली प्रक्रिया शुरू करनी होगी। इन सभी राशियों को एक नोट में तब्दील कर दिया जाएगा और उसके बाद बैंक में दोबारा जमा कर दिया जाएगा। फिर उन सब पर टैक्स लगाया जाएगा और जिसने यह सारे पैसे जमा किए हैं। उसमे से जमा की गई राशि में से टैक्स काट लिए जाएंगे। आगे की प्रक्रिया में जमा करने वाले को जमा की गई राशि के लिए एक फॉर्म भरना पड़ेगा और सरकार द्वारा दोबारा से जांच पड़ताल होगी और उसके बाद उसके काले धन को सफेद धन में घोषित कर दिया।

दस्तावेज़ और इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया (pradhanmantri gareeb kalayan yojna dastavej)

इस योजना का लाभ हर नागरिक उठा सकता है और हर नागरिक उसके वर्क शॉप का हिस्सा भी बन सकता है। उसके लिए उसके पास आधार कार्ड, आइडेंटी कार्ड और साथ ही में स्थानीय निवास सर्टिफिकेट होना जरूरी है। इस योजना का लाभ पाने के लिए उम्मीदवार को ग्राम स्तर पर यानी की ग्राम पंचायत से संपर्क करना पड़ेगा और जो शहर के लोग हैं अगर वह इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो नगर पालिका के साथ संपर्क में रहना पड़ेगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के फायदे (pradhanmantri gareeb kalayan yojna yojna ke fayde)

इस योजना को शुरू इसलिए किया गया है ताकि भारत में से जड़ से गरीबी को खत्म किया जाए और गरीबों का विकास हो सके। इसके चलते केंद्र सरकार ने हर केंद्र में वर्क शॉप खोल रखी है। जिसमें गरीबी को खत्म करने के लिए चर्चा की जाती है और कैसे उनकी गरीबी खत्म हो इस पर उनको दिशा दिखाई जाती है। इस योजना के चलते 1.5 लाख लोगों को यह योजना का लाभ मिले ऐसा सरकार का लक्ष्य है। जो लोग गरीबी रेखा से नीचे हैं इस योजना के तहत उनको अनाज और रोजाना कि जिंदगी में आने वाले चीजों को कम रुपए में यानी की कम कीमत में दिया जाता है। ताकि कम पैसे में ही वह जिंदगी का गुजारा आसानी से कर सके।

प्रधानमन्त्री ग़रीब कल्याण योजना के लिए कुछ विशिस्ट बातें( pradhanmantri gareeb kalayan yojna ke liye jaruri baaten)

इस योजना के दो लक्ष्य है एक तो भारत से गरीबी को हटाना और कालेधन को भारत में वापस लाना। इस योजना के चलते काले धन जिम भी आदमियों के पास है वह सरकार को जमा करवा सकती है और उसे सफेद धन में तब्दील कर सकती है। इससे उसके सभी पैसों पर टैक्स लगा कर सरकार उसके अकाउंट में जमा कर देगी और टैक्स वाली राशि अपने पास रख कर उससे गरीब लोगों का भला कर सकेगी।

 

Leave a Comment