pradhan mantri suraksha bima yojana

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना  ( pradhan mantri suraksha bima yojana )

प्रधानमंत्री ने बहुत सारी योजना के बीच में एक सुरक्षा बीमा योजना भी शुरू किया है। जिसे आम आदमी को बेहद राहत मिलेगी। असल में इस बीमा के चलते कम प्रीमियम में भी आम आदमी बीमा करवा सकता है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि देश का हर एक व्यक्ति चाहे वह गरीब हो या फिर किसी मध्यवर्ग का हो। वह भी अपना बीमा करवा सके। ताकी अगर उसकी जिंदगी में किसी भी तरह की दुर्घटना हो जाती है तो उसे उस समय किसी दूसरे के आगे गिड़गिड़ाना ना पड़े। इसलिए इस योजना का फायदा हर कोई उठा पाए और आपको जानकर हैरानी होगी कि इस सुरक्षा बीमा योजना ( pradhan mantri suraksha bima yojana ) के तहत वार्षिक प्रीमियम सिर्फ ₹12 ही तय की गई है। इसका मतलब आप समझ ही गए होंगे यानी आपको हर महीने ₹1 देना है इसमें सिर्फ ₹1 प्रतिमाह में बीमा कवर देकर आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

pradhan mantri suraksha bima yojana प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
pradhan mantri suraksha bima yojana

कौन उठा सकता है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ ( Kaun utha sakta hai pradhan mantri suraksha bima ka laabh )

आप जानते हैं कि इस योजना का फायदा कौन उठा सकता है। असल में प्रधानमंत्री ने इस योजना का लाभ उठाने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को फायदा मिले। इसलिए उन्होंने 18 से लेकर 70 साल तक के हर एक आयु का व्यक्ति इसका फायदा उठा सकता है। इस योजना के चलते हर एक नागरिक को हर एक महीने ₹1 का प्रीमियम जमा करना पड़ेगा। अगर इस बीमा योजना के चलते किसी भी इंसान की दुर्घटना हो जाती है। तो उसे 200000 रुपए की राशि दी जाएगी और ऐसी दुर्घटना में अगर कोई व्यक्ति विकलांग हो जाता है तो भी इस स्थिति में दो लाख की राशि मिलती है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लक्ष्य  ( pradhan mantri suraksha bima yojana ka lakshya )

इस बीमा का मुख्य लक्ष्य यही है कि यह बीमा गरीब से गरीब व्यक्ति भी करवा सके और उसका फायदा उठा सकें। अगर किसी व्यक्ति की योजना के तहत उसकी दुर्घटना हो जाती है। या फिर वह विकलांग हो जाता है या फिर  उसकी मृत्यु हो जाती है। तो वह अपनी बीमा राशि को इस योजना के चलते क्लेम कर सकता है। एक बात का आप को ध्यान रखना है कि यह बीमा सिर्फ 1 साल के लिए वैद्य रहता है। इसको हर साल आपको रिन्यू करवाना है। इस योजना के चलते आंशिक तौर पर अगर कोई व्यक्ति अपंग हो जाता है तो उसे 100000 रुपए की बीमा राशि दी जाएगी।

किसे मिलेगा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ (  kise milega pradhan mantri suraksha bima yojana ka laabh )

यह सबसे महत्वपूर्ण बात है कि इस बीमा का लाभ किसे मिल सकता है। असल में इस बीमा का लाभ 18 साल से लेकर 70 वर्ष तक के हर एक नागरिक को हो सकता है। इस बीमा में आपको ₹1 प्रतिमाह और 12 रुपये साल की राशि जमा करनी है। अगर किसी भी नागरिक के पास एक से भी ज्यादा बचत खाते हैं तो वह व्यक्ति हर एक बचत खाते में इस बीमा का फायदा नहीं उठा सकता है। बल्कि उसे एक ही बचत खाते में यह बीमा करवाना होगा।

कैसे करें आवेदन क्या दस्तावेज हैं जरूरी ( kaise kare awaden kya documents hai jaruri )

अगर आप प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का हिस्सा बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास कुछ खास दस्तावेज होने बहुत जरूरी है।उनमें से कुछ दस्तावेज यह है आधार कार्ड होना जरूरी है और अगर आपके पास आधार कार्ड है तो वह आपके बैंक खाते से जुड़ा होना बहुत जरूरी है। अगर आप इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो 1 जून से पहले आप इस योजना का फॉर्म भर कर दें और बैंक में जमा कर दें। अगर आपने इन सब प्रक्रियाओं को पार कर लिया है तो आप सुरक्षा बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए तैयार है।

बीमा का प्रीमियम कैसे अदा करें (  bima ka premium kaise ada kare )

अब आप सोच रहे होंगे कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का प्रीमियम कैसे भरा जाए। असल में इसे भरना बहुत ही आसान है।क्योंकि इस योजना के चलते 12 रुपए वार्षिक की राशि है जो आप को जमा करनी होती है। तो यह आपके बैंक द्वारा सीधे खाते से ही काट लिया जाएगा। आपको बार-बार बैंक के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

बीमा कवरेज का लाभ कैसे मिलता है ( bima coverage ka laabh kaise milta hai )

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना पर क्लेम करने के लिए कुछ बातों का होना जरूरी है। अगर किसी व्यक्ति का दुर्घटना में वह गंभीर रुप से घायल है या फिर वह आशिंक रूप से विकलांग हो गया है तो उसे 100000 रुपए मिलता है। अगर दुर्घटना के समय उसकी मृत्यु हो जाती है या फिर वह दुबारा से विकलांग हो जाता है तो उसे 200000 रुपए योजना के तहत दिए जाएंगे।

कब भरें प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजनाका फॉर्म  ( kab bhare pradhan mantri suraksha bima yojana ka form )

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का अगर लाभ उठाना चाहते हैं और उसके उपभोक्ता बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 1 जून से पहले हर हाल में फॉर्म को सही तरीके से भरना है। उसमें जो भी नियम और दस्तावेज लिखे गए हैं वह सब ध्यान से पढ़ने है और उनको जमा करवाना है। उनको आप बैंक में जमा करवाएंगे जैसे ही आप फॉर्म भरकर बैंक में जमा करवाते हैं बैंक खुद ही आपके खाते से ₹12 की राशि काट लेगा। अगर कोई बीमा धारक दो से 4 वर्ष तक का नंबर कवरेज की इच्छा रखता है तो उस स्थिति में बैंक उसी हिसाब से आपके खाते से राशि काट लेगा।

बीमा प्रीमियम की नहीं जमा की तो क्या होगा ( bima premium ki nhi jama ki to kya hoga )

अगर आपने प्रीमियम की राशि सही समय पर नहीं भरी या जैसे कि शर्त के अनुसार बैंक आपके खाते से पैसे खुद ही काट लेता है। और ऐसे में अगर आपके खाते में पैसे नहीं है तो बैंक या फिर बीमा कंपनी द्वारा पॉलिसी आपकी टर्मिनेट हो जाएगी। आपकी पॉलिसी दूसरी वजह से भी टर्मिनेट हो सकती है अगर आपके दो बचत खाते हैं और आपने दोनों में सुरक्षा बीमा योजना करवाया हुआ है। तो भी आप आपकी एक एकाउंट से ही राशि काटी जाएगी। और दूसरे अकाउंट से उस प्रीमियम को खारिज कर दिया जाएगा।

कर में छूट का लाभ  ( tax me chuth ka laabh )

इस बीमा योजना का सबसे अच्छा फायदा यह है कि यह बीमा योजना 80 सी के तहत टैक्स फ्री है। अगर आप टैक्स फ्री रहना चाहते हैं तो जब आपको बीमा पॉलिसी के तहत एक लाख रुपए दिए जाते हैं तो आपको फॉर्म 15जी या फॉर्म 15 एच जमा करवाना पड़ेगा। अगर आपने यह दोनों फॉर्म जमा नहीं करवाया है तो आपकी तनख्वाह से दो प्रतिशत टीडीएस काट लिया जाता है।

Leave a Comment