sukanya samriddhi yojana

 बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ सुकन्या समृद्धि योजना  ( Beti padhao, beti bachao sukanya samriddhi yojana )

जैसा कि हम सब जानते हैं कि आजकल के जमाने में लड़कियों की संख्या कम होती जा रही है। क्योंकि लड़कियों को गर्भ में ही मार दिया जाता है। बस इसी महिलाओं के स्वास्थ्य सुविधा के लिए सरकार द्वारा कई योजना बनाई जा रही है। लड़कियों को शिक्षित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा समृद्धि योजना ( sukanya samriddhi yojana ) की शुरुआत की गई है। और भी अन्य जरूरतों के लिए सरकार के द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रहे हैं। सुकन्या समृद्धि यह जो योजना है बेटियों की पढ़ाई और उनके शादी के खर्चे के लिए बनाई गई है। जिससे की बेटियों के मां बाप उनकी शादी का खर्चा आसानी से उठा सके।

यह योजना के अंतर्गत सभी बेटियों की पढ़ाई और उनकी शादी के लिए डाक विभाग के पास सुकन्या समृद्धि योजना का अकाउंट खुलवाया जा सकता है। डाक विभाग के किसी भी पोस्ट ऑफिस में आप यह अकाउंट खुलवा सकते हैं। सुविधा केंद्र में भी अकाउंट खुलवा सकते हैं। आप डॉक्यूमेंट जमा करने के बाद ही इस अकाउंट को खुलवा पाएंगे।

sukanya samriddhi yojana

जानिए क्या है सुकन्या समृद्धि योजना (  janiye kya hai sukanya samriddhi yojana )

आप अपनी बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना जब भी खुलवाने जाएं। उसमें बेटी के नाम से साल में 1000 से लेकर 1,50000 रुपए जमा कर सकते हैं।

यह पैसा आपको 14 साल तक हर साल जमा करवाना होगा। यह खाता बेटी का जब 21 साल पूरे हो जाएंगे तभी आप इसे मैच्योर करवा सकते हैं। और यह पैसा आप 18 साल में भी निकलवा सकते हैं पर यह पैसा उस समय पूरा नहीं निकलेगा बल्कि आधा ही निकलेगा।

सुकन्या समृद्धि योजना के अनुसार यह सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए बहुत लाभदायक योजना है। परंतु अगर आपके बेटी की शादी 18 वर्ष में हो जाती है तो यह योजना बंद हो जाएगी।

अगर आपको पेमेंट लेट हुई तो आपको 50 रूपय पैनल्टी भी भरनी पड़ सकती है। यह खाता पोस्ट ऑफिस में ही नहीं खुलता है बल्कि कई सरकारी व निजी बैंक में भी इस योजना के तहत खाता खुलवा सकते हैं।

अगर आपकी दो बेटियां हैं तो आप अपने दोनों बेटियों के लिए खाता खुलवा सकते हैं। अगर Judwaa है तो उसका प्रूफ आपको दिखाना पड़ेगा, तभी आपका तीसरा खाता खुल पाएगा।

बेटियों के मां बाप कभी भी खाते का ट्रांसफर करवा सकते हैं। मांन लीजिये बेटियों की सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत 2015 में कोई भी व्यक्ति 1000रुपए महीने में अकाउंट खुलवा सकता है। उसे 14 साल तक यानी 2028 तक आपको हर साल 12000 डालने होंगे और जो हिसाब होगा उसे हर साल 8.6 फिसदी ब्याज मिलता रहेगा। जब आपकी बेटी 21 साल की हो जाएगी तो उसे 6,07,128   रुपए मिलेंगे।

बेटी के शादी से मां बाप बहुत परेशान रहते हैं। इस योजना सुनने से उन्हें काफी राहत मिल जाएगी। कुछ मां-बाप की मजबूरी भी हो जाती है लिंग अनुपात करवाने की।  इस योजना से उन्हें काफी खुशी मिलती है। बेटियों की कमी हो गई थी। हमारी यह योजना हमें एक सहनशक्ति दे रही है। हमें बेटियों को बचाना है। बेटियों के बिना हम अधूरे हैं वो हमारी खुशी है। और खुशी की बात तो यह है कि आप 14 साल में केवल 1.68 लाख जमा करेंगे और आपको 4,39,128   रुपए ब्याज के साथ मिलेगा।
बेटियों के लिए सरकार ने यह योजना बनाई है।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (  sukanya samriddhi yojana ke liye documents )

इस दस्तावेज में आपको

  • बच्चे के जन्म का प्रमाण पत्र,
  • एड्रेस प्रूफ,
  • ID प्रूफ,
  • सुकन्या समृद्धि योजना का जो फॉर्म है वह ऑनलाइन आपके लिए उपलब्ध है। उस फॉर्म को डाउनलोड करें और उसे भर के ऑनलाइन सबमिट करें।

Leave a Comment