अनार खाने के फायदे औऱ नुकसान जानकर हो जाएंगे हैरान aanar khaane ke fayde aur nuksan jaankar ho jayenge hairan

हम सब एक बहुत पुराने कहावत सुनते आए है एक अनार सो बीमार। इस कहावत का मतलब है कि एक अनार सौ बीमार को ठीक कर सकता है और यह कहावत झूठ नही है बल्कि एक हकीकत है। अनार स्वच्छ और खूबसूरत त्वचा के लिए सबसे बेहतरीन हैं। अगर रोजाना आप अनार खाते हैं तो आपका शरीफ चुस्त दुरुस्त रहेगा। क्योंकि इसके अंदर विटामिन ई, सी का स्रोत पाया जाता है।।इसके अलावा इसके अंदर आपको एंटी-ऑक्सिडेंट्स और एंटी-वायरल भी मिलेंगे। चलो हम आपको अनार खाने के फायदे भी बताएंगे और अनार खाने के नुकसान के बारे में भी बताएंगे।

Anar ke Fayde

Anar ke fayde
Anar ke fayde

चले पहले जानते हैं अनार खाने के फायदे ( Anar ke fayde )

अगर आप रोजाना अनार खाएंगे। तो बुढ़ापा आपको देर से आएगा। हम आपको बताते हैं यह कैसे होता है असल में अनार के अंदर Antioxidant होता है। जिसकी वजह से वह शरीर को सूरज की रोशनी ऑफ प्रदूषण से होने वाले रॅडिकल्स से बचाने में सहायता करता है। जिसकी वजह से आपकी त्वचा में धूल नहीं जमती है और बुढ़ापा से भी छुटकारा मिल जाता है।

अगर आप नियमित रुप से अनार का सेवन करते हैं ऐसे आपके सभी की हड्डियां मजबूत होती है। आपका ब्लड सर्कुलेशन सही रहेगा और इसे वजन भी कम होता है।

जिनको हार्ट की बीमारी है उन्हें अनार का सेवन रोजाना करना चाहिए। इसे खून का प्रवाह तो ठीक रहता ही है परंतु हार्टअटैक और हार्ट स्ट्रोक़ जैसे बिमारियों से भी छुटकारा मिल जाता है।

अगर आप रोजाना अनार का सेवन कर रहे हैं। उसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट ऑफ स्टैंड भी होता है। जैसे कि मैंने पहले ही बताया है इसकी वजह से अगर आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल है। वह पूरी शरीर में फैले उसे पहले ही अनार उसे रोक देता है। इसकी वजह से दिल की बीमारी से आपको छुटकारा मिल जाता है।

जब उम्र ज्यादा हो जाती है तो अल्जाइमर जैसी बीमारियां हमें घेर लेती है तो अनार का सेवन करने से इससे आपको छुटकारा मिलता है।

यह बात तो कोई बताने की नहीं है कि अनार का सेवन करने से खून की कमी की समस्या खत्म हो जाती है।

अगर आप रोजाना अनार का सेवन कर रहे हैं तो आपकी चेहरे पर ताजगी बनी रहेगी। जिसे आपका कि त्वचा मुलायम और चमकदार रहेगा।

गर्भवती महिलाओं को तो अनार का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे उन का होने वाला शिशु स्वस्थ पैदा होता है।

अगर आपके दांतो से ब्लड आता है तो आप को अनार का सेवन जरूर करना चाहिए इससे दांत मजबूत होते हैं।

अगर आप चाहते हैं कि आपको प्रोटेस्ट कैंसर से छुटकारा मिले तो आपको अनार का सेवन जरूर करना चाहिए।

अनार के नुकसान – ( anar khaane ke nuksan )

अगर आपने अनार के दाने खाए हैं या उसका जूस पिया है तो उसकी तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। वरना ऐसे आपको खांसी हो सकती है।

अगर आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं और आपकी कोई दवा चल रही है तो आपको अनार का सेवन डॉक्टर के सलाह के बाद ही लेना चाहिए।

कई लोग बहुत ही कंजूस होते हैं, वो अनार में काले दाने को भी खा लेते हैं। आपका जूस बना लेते हैं ऐसे लोगों को यह पता नहीं होता। की अनार के काले दाने उनकी पाचन तंत्र की शक्ति को कमजोर कर देते हैं।

कई लोग बहुत ज्यादा अनार का जूस बना लेते हैं जिसकी वजह से उन्हें वो स्टोर करके रख लेते है। या फिर बर्फ डाल का पीते हैं इसे उनको एलर्जी हो सकती है।

आज तो मार्केट में बहुत अनार के जूस डब्बे में मिलते हैं। जो काफी महीनों तक रखी रहते हैं।शायद आपको पता नहीं है इस तरह के अनार का जूस पीने से लीवर में समस्या सकती है। इसलिए जब भी आप अनार का जूस पिये तो ताजा पिए।

error: Content is protected !!