Oats Recipes Breakfast Hindi

ओट्स से बनी रेसेपी होती है बहूत हेल्दी (Oats se bani recipe hoti hai bahoot healthy)

हम आपको ओट्स द्वारा बनाई जाने वाली कुछ रेसिपी के बारे में बताएंगे। ओट्स रेसिपी को आप नाश्ते में एक व्यंजन की तरह भी खा सकते हैं। इस रेसिपी को बनाना हर कोई नहीं जानता है। इसके अंदर दो पौष्टिक चीजों का मिश्रण होता है एक है गेहूं और एक है चावल। जिसकी वजह से इसके अंदर आपको विटामिन प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिलेगा।

ओट्स रेसिपी खाने में जितनी टेस्टी होती है। उतनी ही वह हैल्थी होती है। वह ओट्स खाने से कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है और इससे वजन भी कम होता है। ओट्स की बनी चीजें अगर आप खाएंगे तो आपको भूख भी कम लगेगी। और आपका पेट भी भर जाएगा। क्योंकि यह फाइबर मुक्त होता है। जिसकी वजह से आपको भूख जल्दी नहीं लगती है। अगर आप रोजाना ओट्स से बनी चीजों का सेवन करेंगे। तो 5% तक कोलेस्ट्रॉल आपका कम हो जाएगा। जिनको दिल की बीमारी की समस्या रहती है उनको भी और जरूर खाना चाहिए। जिन लोगों को शुगर की प्रॉब्लम है उन्हें भी और जरूर खाना चाहिए।

अगर आप 1 शब्दों में कहें तो यह सब बीमारियों का रामबाण इलाज भी है। इससे शरीर भी स्वस्थ रहता है। आज कल की जिंदगी बहुत दौड़ भाग वाली हो गई है किसी के पास इतना समय नहीं कि वह अपने लिए कोई टेस्टी या हेल्थी फ़ूड बनाएं। इसलिए लोग बाहर से खाना ज्यादा पसंद करते हैं इसलिए आज हम आपके लिए ओट्स की रेसिपी लेकर आए हैं। जो कि झटपट से बन जाती है और पूरी तरह से हल्दी भी होती है और स्वादिष्ट भी लगती है।

आज सबसे पहले हम बनाएंगे ओट्स उत्तपम (Aaj hum sabse pehle oats uttapam bnayenge)

ओट्स उत्तपम रेसिपी ( Oats uttapam recipe in hindi )

यह रेसिपी झटपट से 10 मिनट के अंदर बन जाएगी और यह रेसिपी हम चार लोगों के लिए बनाएंगे। जिसमें तैयारी का समय 15 मिनट लगेगा।

ओट्स उत्तपम रेसिपी सामग्री

1 कटोरी ओट्स½
कटोरी सूजी (रवा)2 tbsp
बारीक़ कटी प्याज1 tbsp
बारीक़ टमाटर1 tbsp
बारीक़ शिमला मिर्च1 tsp
बारीक़ कटी हरी मिर्च1 tsp
चना डाल1 tsp
उरद डाल1 tsp
राइ1 tsp
करी पत्ता¾ कप
छास 1/2 tsp
इनो1 tbsp
तेल1 tsp
बटर1 tsp
गरम मसाला 1 tsp
नमक स्वादानुसार

Oats uttapam recipe
Oats uttapam recipe

ओट्स उत्तपम कैसे बनाए ( Oats uttapam recipe kaise Banaye )

सबसे पहले ओट्स को कड़ाही में डालें और पूरा होने तक मध्यम आंच पर उसे भुने। जब वह ठंडा हो जाए तो उसे ग्राइंडर में डालकर पाउडर होने तक पीस ले। अब एक बाउल ले उसके अंदर पीसा हुआ पाउडर डालें और उसके अंदर सूजी मिलाएं। फिर उसके अंदर छास मिलाएं और करीबन इसे थोड़ी देर यानी कि 10 मिनट तक फूलने के लिए रख दें। अब एक पैन ले उसके अंदर थोड़ा ऑलिव ऑयल डालें। फिर राई डालें और करी पत्ता डालें। जब तक दोनों कडकड़ाने लगे। उनको उसमें रहने दे। उसके बाद उड़द की दाल और चना की दाल डाल दें और उसको भी जब तक भूरा ना हो जाए।।तब तक घुमाते रहें और जो ओट्स और सूजी का घोल तैयार किया था। उसके अंदर यह सब मसाले डाल दें। अब उसके बाद नमक मिर्च और जो ऊपर सामग्री में सब्जियां बताए हैं वह सब मिलाकर अच्छे से फेंट लें।

ध्यान रखें कि घोल ज्यादा गाढ़ा नहीं होना चाहिए। अगर आपका घोल ज्यादा गाढ़ा लग रहा है तो आप उसमे छाछ डाल सकते हैं या फिर पानी डालकर भी उसको थोड़ा पतला कर सकते हैं। सबसे अंत में इनो मिलाएं और तुरंत नॉन स्टिक तवा गैस पर चढ़ा दे और उसे हल्का गर्म कर ले। थोड़ा सा तेल डालकर सूखे कपड़े से उसे पोंछे। अब जो घोल आप ने तैयार किया है। वह इस तवे पर डालें और गोल-गोल घुमाते हुए उसे एक रोटी के आकार में फैला ले। अब दोनों तरफ से ब्राउन होने तक अच्छे से सेंक ले।

सबसे अंत में ऊपर से हल्का सा बटर डाल ले। चाट मसाला स्वाद अनुसार छिड़क ले। अगर आपके पास जो भी चटनी है उसके साथ खाना चाहते हैं तो खा सकते हैं। वरना इसके साथ नारियल की चटनी का स्वाद अलग ही रहता है। एक बात का ध्यान रखें कि अगर आपको मार्केट से प्लेन सफेद ओट्स नहीं मिल रहा है। तो आप मसाला वाला ओट्स से भी लाकर इसी तरह से उत्पम बना सकते हैं।

ओट्स उपमा रेसिपी ( Oats upma recipe in hindi )

उपमा रेसिपी हम आपके लिए लेकर आए हैं और उपमा यह भी बहुत स्वादिष्ट और सेहतमंद होती है। यह रेसिपी आज हम चार लोगों के लिए बनाएंगे। इसमें तैयारी के समय 10 मिनट लगेगा और बनाने में भी 10 मिनट का ही समय लगेगा।

ओट्स उपमा सामग्री

1 कप ओट्स 2 tbsp
सूजी (रवा)2 tbsp
बारीक़ कटी प्याज1 tbsp
बारीक़ टमाटर1 tbsp
बारीक़ शिमला मिर्च1 tbsp
बारीक़ कटी गाजर½
मटर2 tbsp
फूल गोभी1 tbsp
फ्रेंच बीन्स1 tsp
बारीक़ कटी हरी मिर्च1 tbsp
उरद डाल1 tsp
करी पत्ता1 tsp
राइ2 tsp
नीबू का रस2 tbsp
तेल नमक स्वादानुसार
सजाने के लिए बारीक़ हरा धनिया और किसा हुआ नारियल

ओट्स उपमा बनाने की विधि –( Oats upma recipe kaise Banaye )

सबसे पहले गैस ऑन करें। उसमें एक पेन रखे। उसके अंदर ओट्स और सूजी दोनों को डालकर अच्छे से भून ले। जब वह ठंडा हो जाए। उसके ठंडा होने तक उसे एक बाउल में डालकर रख दें। अब एक और कढ़ाई ले। उसके अंदर तेल डालकर उसे गर्म करें। अब उसके अंदर राई और करी पत्ता डालें। जब राई और कड़ी पत्ता अच्छे से गर्म हो जाए। उसके अंदर उड़द की दाल डालकर भूरा होने तक उसे भून लें। अब उसके अंदर प्याज डालें। उसे भी हल्का ब्राउन होने तक भून ले। फिर शिमला मिर्च डालें और उसे भी हल्का पकने दे। एक अलग से बाउल ले ले। उसके अंदर पानी गर्म करें। उस गर्म पानी में गाजर, मटर, गोभी, बींस इन सब को हल्का उबाल आने तक या हल्का नरम हो जाने तक उबाल ले। अभी सारी उबली सब्जियों को पानी से अलग कर दें और जो प्याज वाला आपने मिश्रण तैयार किया है। उसमें यह सारी उबली हुई सब्जियां डाल दे। अब इस मिश्रण को अच्छे से मिला लें। अब इसके अंदर नमक डालें और जो आपने सब्जियों का उबला हुआ पानी अलग से रखा था वह पानी तीन कप इस मिश्रण में डाल दें। और थोड़ा उबाल आने दे। अब इसके अंदर आपने जो ठंडा होने के लिए ओट्स और सूजी रखा था। वह भी इसमें डाल दें और बिना देर लगाए इन सारे मिश्रण को अच्छे से हिलाते रहे। जब तक इन सारे मिश्रण का पानी सूखना जाए। दो-तीन मिनट के लिए इसे धीमी आंच पर ढके रहने दें। अब इसे गार्निश करने के लिए ऊपर से हरा धनिया और कद्दूकस किया हुआ नारियल डालकर गर्म-गर्म सर्व करें।

अगर आपको थोड़ा इस को खट्टा मीठा खाना है तो आप इस में काजू किशमिश बादाम भी काट कर मिला सकते हैं। इसे इसका स्वाद थोड़ा और लाजवाब हो जाएगा।

ओट्स इडली रेसिपी ( Oats idli recipe in hindi )

आज हम आपको तीसरी रेसिपी बताने जा रहे हैं। आप ओट्स इडली यह बड़े से लेकर छोटे तक सब को बहुत पसंद आती है और बहुत ही स्वादिष्ट और स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी है। यह रेसिपी हम चार लोगों के लिए बना रहे हैं। इसमें तैयारी का समय 15 मिनट लगेगा और बनाने में मात्र 10 मिनट लगेगा।

ओट्स इडली सामग्री

1 कटोरी ओट्स
½ कटोरी सूजी
1 tsp बारीक़ कटी हरी मिर्च
1 tsp चना डाल
1 tsp उरद डाल
1 tsp राइ
1 tsp करी पत्ता(मीठी नीम)¾ कप मठा (दही का पानी)1/2 tsp इनो (या खाने वाला सोडा)1 tbsp तेल1 गाजर किसा हुआ1 tbsp हरा धनिया बारीक़ कटानमक स्वादानुसार

ओट्स इडली बनाने की विधि – ( Oats idli recipe kaise Banaye )

Oats idli recipeसबसे पहले गैस ऑन करें। उस पर एक कड़ाही रखें। थोड़ा सा ऑलिव ऑइल है और उसमें थोड़ा सा ओट्स डालें और हल्का ब्राउन होने तक भुने। फिर उसे एक बार में अलग से निकाल कर रख दें और उसे ठंडा होने के लिए रख दें। एक मिक्सर लें। उसमें ओट्स डालें और पाउडर जैसा पीस लें। अलग से बाउल ले। उसके अंदर ओट्स पाउडर और सूजी दोनों को अच्छे से मिलाएं और उसके अंदर छास मिलाएं। उसे तब तक अच्छे से मिलाएं। जब तक वह स्मूथ पेस्ट ना बन जाए और उसे थोड़ी देर फूलने के लिए छोड़ दें।

अब एक पहले उसमें तेल गर्म करें। उसके अंदर राई और करी पत्ता डालकर तड़काएं। उसके अंदर और उड़द दाल और चने की दाल डाल कर भूरा होने तक भूने। अब जितना भी आपने तड़के में सामान तड़का है उन सबको ओट्स वाले मसाले में मिलाकर अच्छे से फेंट लें। उस सभी घोल में मिर्च, धनिया, नमक और जो भी ऊपर सब्जियां बताई थी वह सब डालकर गाढ़ा घोल तैयार कर लें। अगर आपको यह घोल गाढ़ा लग रहा है। तो इसमें छास , पानी डालकर थोड़ा पतला कर ले। आखरी में इनो मिलाएं और अब इडली वाला सांचा ले ले। उस में हल्का-हल्का तेल लगा लें। ताकि घोल चिपके नहीं। उसके अंदर घोल डालें अब एक पतीले में थोड़ा पानी डालें। उसे थोड़ा गर्म करें। और उसके अंदर ही इडली वाला सांचा रखते हैं। और उसे ऊपर से अच्छी तरह से ढक दे। ताकि भाप बाहर ना आ सके। 10-15 मिनट के बाद चेक करें कि आप की इडली पक्की है कि नहीं। उसके लिए सबसे बेहतर तरीका यह है कि आप चाकू ले। उसमें थोड़ा सा तेल लगा लें और उस को उस पोस्ट इडली के घोल में डालकर देखे। अगर वह चिपक नहीं रहा है तो इसका मतलब है कि आप की इडली तैयार हो गई है। गैस बंद करें और ओट्स इडली को बाहर निकालें थोड़ा ठंडा होने दो। अभी इस इडली को आप नारियल की चटनी या सांभर जो आपको पसंद है उसके साथ खा सकते हैं।

ओट्स दही बड़े रेसिपी ( Oats dahi bade recipe in hindi )

अब अगली रेसिपी हम आपको बताने जा रहे हैं। ओट्स से दही बड़े बहुत ही चटपटी और स्वादिष्ट बनते हैं। ऐसा नहीं है कि यह चटपटे हैं तो यह पौष्टिक से भरपूर नहीं है, बल्कि इनमें उतना ही पौष्टिक रहेगा। जितना ऊपर बताई रेसिपी में है। यह रेसिपी हम चार लोगों के लिए बना रहे हैं। और तैयारी करने में इस में 10 मिनट लगेगा और बनाने में भी से 15 मिनट लगेगा।

ओट्स दही बड़े सामग्री

2 कप ओट्स
½ कप उरद दाल
½ कप मूंग दाल
1 tsp चना दाल
1 इंच टुकड़ा अदरक
1 tbsp हरी मिर्च चुटकी भर हिंग
1 tsp लाल मिर्च पाउडर
½ कप दही
1 tsp बारीक़ हरा धनिया
2 tbsp इमली की मीठी चटनी
1 tbsp धनिया मिर्च की चटनी
2 tbsp बारीक़ सेव
1 tbsp तेल
नमक स्वादानुसार

ओट्स दही बड़े बनाने की विधि – ( Oats dahi bade recipe kaise Banaye )

Oats dahi bade recipe
Oats dahi Vade recipe

ओट्स दही बड़ा बनाने के लिए आपको एक दिन पहले ही कुछ तैयारियां करनी पड़ेगी। इस के लिए मूंग और उड़द की दाल को रात भर भिगोए रहने दीजिए। फिर अगले दिन मिक्सर लीजिए उसके अंदर जो रात को दाल भिगोई है वह और अदरक और हरी मिर्च इन सबको मिलाकर एक महीन पेस्ट तैयार कर ले। उस पेस्ट के अंदर लाल मिर्च, नमक, हींग, धनिया यह सब मिलाकर अच्छा सा पेस्ट तैयार कर लें। इस मिश्रण को इतने अच्छे से पिसना है कि यह महीन पेस्ट बन जाए। इस मिश्रण को ज्यादा पतला नहीं रखना है वरना आप के दही बड़े अच्छे से नहीं बनेंगे। क्योंकि हम स्वस्थ और बिना तेल के दही बड़े बनाने वाले हैं। इसलिए बेहतर है कि आप इसको इडली वाले सांचे में बनाए। तो सबसे पहले इडली वाला सांचा निकालें। उस में हल्का-हल्का तेल लगा लें। ताकि यह घोल उसमें चिपके नहीं और एक पतीले में पानी गर्म करें। उसके अंदर यह इडली स्टैंड रखें। 10 से 15 मिनट के बाद इसे चेक करें। अगर इडली बन गई है गैस बंद करें इसे बाहर निकालें और थोड़ा ठंडा होने दें। उसके कुछ देर बाद जब आपकी यह बड़े ठंडे हो जाए तो ऐसे थोड़े हल्के गुनगुने पानी के अंदर 5 मिनट के लिए फूलने तक के लिए रख दें। अब इन्हें हाथों की हथेली के बीच में रखकर अच्छे से सारा पानी निचोड़ दें। अब एक प्लेट ले उसके अंदर सबसे पहले बड़े और दही डालें। फिर मीठी चटनी डालें, फिर हरी चटनी डालें, और फिर ऊपर से लाल मिर्च पाउडर डालें,चाट मसाला पाउडर डालें, गार्निश के लिए धनिया डालें। थोड़ी सी सेव डाल कर भी आप इसे सजा सकते हैं और आप अगर चाहे तो थोड़े से किशमिश काजू बादाम भी डाल कर इसे और अच्छा फ्लेवर दे सकते हैं। लीजिये आपके बड़े बनकर तैयार हैं।

तो आज हमने आपको चार ओट्स से बनी रेसिपी बताइ है। जिसे आप पूरे स्वाद के साथ खा सकते हैं । अगर आपको बाहर कहीं कुछ खाने का मन कर रहा है तो बेहतर है कि आप घर पर ही ओट्स की झटपट रेसिपी बनाएं और इसे खाएं। ताकि आपके सेहत पर भी कोई फर्क नहीं पड़े और आपके शरीर पर इसका अच्छा असर हो।

error: Content is protected !!